UPTET answer key 2018: कल जारी होगी फाइनल उत्तरमाला

UPTET answer key 2018: परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय ने प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा के प्रश्नों पर मिली तकरीबन चार हजार आपत्तियों के निस्तारण के बाद उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) 2018 की संशोधित उत्तरमाला 30 नवंबर को जारी करेगी।

अभ्यर्थियों के दावों के अनुसार प्राथमिक स्तर की परीक्षा में कम से कम एक-एक नंबर सभी को समान रूप से मिलना तय है। दरअसल कक्षा एक से पांच तक के प्रश्नपत्र में एक सवाल ऐसा है, जिसके चार में से कोई भी विकल्प सही नहीं है। सभी विकल्प गलत होने की स्थिति में चाहे किसी अभ्यर्थी ने उस प्रश्न को हल करने की कोशिश की हो या नहीं सभी को एक-एक नंबर मिलते हैं।

इस प्रकार प्राथमिक स्तर की परीक्षा में कम से कम एक-एक नंबर सभी अभ्यर्थियों को मिलना तय माना जा रहा है। प्रश्न गलत होने के कारण सभी अभ्यर्थियों को समान अंक मिलेंगे।

परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय ने प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा के प्रश्नों पर मिली तकरीबन चार हजार आपत्तियों के निस्तारण के लिए विषय विशेषज्ञों की समिति से रिपोर्ट मांगी है। विशेषज्ञों की रिपोर्ट पर 30 नवंबर को अंतिम उत्तरमाला जारी होगी।

आपको बता दें कि 18 दिसंबर 2018 को संपन्न हुई परीक्षा में करीब 17 लाख छात्र बैठे थे। अभ्यर्थियों की मानें तो टीईटी के अधिकांश प्रश्न स्पष्ट नहीं हैं। जिस कारण परीक्षा नियामक की ओर से जारी उत्तरकुंजी में दिए गए उत्तर विवादित हैं। इसलिए उन सभी प्रश्नों के समान अंक दिए जाएं ताकि अभ्यर्थियों को कोर्ट की शरण न लेनी पड़े ।

इसके अलावा ऐसी भी खबरें आ रही हैं कि प्राथमिक स्तर की टीईटी परीक्षा के नतीजे 5 दिसंबर को जारी हो सकते हैं। वहीं उच्च प्राथमिक स्तर की टीईटी परीक्षा के नतीजे 8 दिसबंर को जारी हो सकते हैं।